Header Ads

About Author

Breaking News
recent

वॉट्सऐप- यूज़फुल ट्रिक्स

वॉट्सऐप की 6 यूज़फुल ट्रिक्स (6 Useful Tips & Tricks of WhatsApp)


6  Useful Tips &Tricks of WhatsApp in Hindi : वॉट्सऐप स्मार्टफोन्स पर काम में ली जाने वाली सबसे पॉपुलर मैसेजिंग सर्विस है। आइए जानते है वॉट्सऐप से जुडी कुछ ट्रिक्स जो वॉट्सऐप के यूज़ को और भी आसान और मनोरंजक बना देगी।


1. वॉट्सऐप के मैसेज लॉक करना-

यदि आप चाहते है की आपके वॉट्सऐप मैसेज आपकी मर्ज़ी के बिना कोई और न देखे तो आप वॉट्सऐप मैसेज को लॉक कर सकते है।  वॉट्सऐप के मैसेज लॉक करने के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा। ‘WhatsApp Lock’ नाम के इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले पर ये ऐप फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के अलावा, App Lock भी उपलब्ध है जो ना सिर्फ वॉट्सऐप बल्कि बाकी सभी ऐप्लिकेशन लॉक किए जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इस ऐप की मदद से गैलरी, फोटोज, वीडियोज, मैसेज सभी पर पासवर्ड सेट किया जा सकता है। इसके बाद इन्हें खोलने के लिए यूजर को पासवर्ड डालना होगा। ये ऐप्स गूगल प्ले पर फ्री में उपलब्ध हैं।

इस ऐप का एक वर्जन ब्लैकबेरी यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है।  Lock for WhatsApp ऐप को ब्लैकबेरी स्टोर पर सर्च करें।

2. वॉट्सऐप में पुराने मैसेज का बैकअप बनाने के लिए –

अगर आप फोन बदलना चाहते हैं या फिर उसे फॉर्मेट करवाना चाहते हैं और वॉट्सऐप के मैसेज डिलीट हो जाने का डर है तो उसके लिए वॉट्सऐप का बैकअप बना कर रखा जा सकता है।

loading...

मैसेज बैकअप करने के लिए करना होगा ये काम-

* Settings > Chat Settings > Chat Backup>  Back Up Now

पर क्लिक करना होगा। ये शॉर्टकट ios यूजर्स के लिए है।

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए-

Settings > Chat settings >Backup conversations

इस शॉर्टकट से वॉट्ऐप की मीडिया फाइल्स कॉपी नहीं होंगी। उसके लिए फाइल मैनेजर में जाके /sdcard/WhatsApp/Media पर जाकर मीडिया फाइल्स को अलग से कॉपी करना होगा।

3. लास्ट सीन हाइड करना-

वॉट्सऐप में लास्ट सीन (आखिरी बार कम वॉट्सऐप देखा गया उसका समय) हाइड किया जा सकता है। इसके बाद किसी भी यूजर को ये नहीं दिखेगा की आपने कब लॉगइन किया था।


एंड्रॉइड फोन में-

एंड्रॉइड फोन में अगर आपने वॉट्सऐप के वर्जन को अपडेट कर लिया है तो इसमें कई लेटेस्ट विकल्प मिलेंगे। इसमें फोटो से लेकर लास्ट सीन तक कई प्राइवेसी सेटिंग्स मिल जाएंगी।

हाइड करने के लिए-

settings> account> privacy> lastseen

विकल्प पर जाना होगा। यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। Everyone, My contacts, Nobody जैसे विकल्प मिलेंगे। इनमें से Nobody पर क्लिक करते ही आपका लास्ट सीन टाइमस्टैम्प पूरी तरह से हाइड कर दिया जाएगा।

IOS यूजर्स के लिए- एप्पल आईफोन यूजर्स के लिए लास्ट सीन हाइड करने का फीचर काफी पहले से उपलब्ध है। आईफोन में लास्ट सीन टाइमस्टैम्प सभी यूजर्स से एकसाथ हाइड किया जा सकता है।


हाइड करने के लिए-

Settings > Chat settings > Advanced>  ‘Last Seen Timestamp’

विकल्प पर जाना होगा। यहां लास्ट सीन टाइमस्टैम्प को हाइड किया जा सकता है।

4. वॉट्सऐप पर शॉर्टकट बनाना-

अगर आप किसी कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट बनाना चाहते हैं तो वॉट्सऐप के लिए ऐसा भी किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खास से वॉट्सऐप पर बार-बार बात करते हैं। ऐसे में अपने वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को होम स्क्रीन पर लाया जा सकता है।


इसके लिए किसी भी ग्रुप या कॉन्टैक्ट पर ज्यादा देर तक प्रेस कीजिए। इसके बाद ऑप्शन में ऐड कनवर्जेशन टू शॉर्टकट (Add Conversation To Shortcut) पर क्लिक कीजिए। ऐसा करने से आपका कॉन्टैक्ट होम स्क्रीन पर आ जाएगा।

5. ब्लूटिक्स हाइड करना-

अभी तक वॉट्सऐप ने हाइड ब्लू टिक्स फीचर नहीं दिया है, लेकिन जल्द ही वॉट्सऐप की तरफ से नए वर्जन के लिए ‘हाइड रीड रिसिप्ट’ का फीचर आने वाला है।


एक बार ये फीचर इंट्रोड्यूस हो गया तो यूजर्स अपने ब्लू टिक मार्क्स हाइड कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर ‘रीड रिसिप्ट्स’ फीचर को डिसएबल करना होगा। इस फीचर को इंस्टॉल करने के लिए यूजर्स को वॉट्सऐप का नया बीटा वर्जन डाउनलोड करना होगा। वॉट्सऐप का नया वीटा वर्जन 2.11.444 फिलहाल सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट पर आया है और गूगल प्ले स्टोर पर इसकी अपडेट अभी तक नहीं आई है। फिहलाल सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ये फीचर आने की बात कही गई है। विंडोज और iOS यूजर्स के लिए कब तक आता है इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।

No comments:

Powered by Blogger.